Editor Posts footer ads

भारतीय समाजशास्त्री MCQ chapter 3 class 11 sociology book 1 Indian Sociologists bharatiy samajashastri 2024-25 MCQ

भारतीय समाजशास्त्री MCQ chapter 3

भारत में समाजशास्त्र की औपचारिक शिक्षा कब प्रारंभ हुई?

A. 1917

B. 1919

C. 1920

D. 1932



श्री एल. के. अनन्तकृष्ण अय्यर को जर्मनी विश्वविद्यालय द्वारा किस उपाधि से सम्मानित किया गया?

A. मास्टर डिग्री

B. डॉक्ट्रेट

C. बैचलर डिग्री

D. पोस्ट-डॉक्टरेट



भारतीय समाजशास्त्र की दिशा को लेकर शुरू में क्या स्थिति थी?

A. स्पष्ट था

B. अनिश्चित था

C. पूर्णतः विकसित था

D. सीमित था



शरत चन्द्र राय ने ---- पर अंग्रेज़ी के शिक्षक के रूप में कार्य किया

A. दिल्ली विश्वविद्यालय

B. कोलकाता विश्वविद्यालय

C. राँची के ईसाई मिशनरी विद्यालय

D. बनारस के स्कूल



सन् 1920 में कौन-कौन से विश्वविद्यालयों ने समाजशास्त्र तथा मानवविज्ञान में शिक्षण प्रारंभ किया?

A. दिल्ली और बंबई

B. कलकत्ता और लखनऊ

C. पुणे और मद्रास

D. बनारस और हैदराबाद



20वीं शताब्दी के पहले 25 सालों में भारतीय समाजशास्त्र में रुचि दिखाने वालों को क्या करना पड़ा?

A. पाश्चात्य समाजशास्त्र की नकल करनी पड़ी

B. भारतीय संदर्भ को समझना पड़ा

C. केवल यूरोपीय दृष्टिकोण अपनाना पड़ा

D. विदेशी शिक्षा का पालन करना पड़ा



श्री एल. के. अनन्तकृष्ण अय्यर ने अपने करियर की शुरुआत किस रूप में की?

A. शिक्षक

B. क्लर्क

C. नृजातीय सर्वेक्षक

D. लेखक



शरत चन्द्र राय ने किस विषय में स्नातक तथा स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की थी?

A. समाजशास्त्र

B. मानवविज्ञान

C. अंग्रेजी

D. कानून



शरत चन्द्र राय ने किस जर्नल की स्थापना की?

A. जर्नल ऑफ इंडियन सोसियोलॉजी

B. मैन इन इंडिया

C. एशियन जर्नल ऑफ एन्थ्रोपोलॉजी

D. इंडियन जर्नल ऑफ एथनोलॉजी



शरत चन्द्र राय का प्रमुख क्षेत्रीय अध्ययन किस क्षेत्र पर था?

A. छोटा नागपुर

B. कर्नाटक

C. पंजाब

D. उत्तर प्रदेश



श्री एल. के. अनन्तकृष्ण अय्यर को कोचीन रजवाड़े की तरफ से किस उपाधि से सम्मानित किया गया?

A. राय बहादुर

B. दीवान बहादुर

C. प्रमुख

D. राजा



शरत चन्द्र राय ने ---- वर्षों तक ईसाई मिशनरी विद्यालय में अंग्रेज़ी के शिक्षक के रूप में कार्य किया

A. 5 वर्ष

B. 10 वर्ष

C. 15 वर्ष

D. 20 वर्ष



शरत चन्द्र राय को किस रूप में जाना जाता था?

A. समाजशास्त्र के विशेषज्ञ

B. छोटा नागपुर के विशेषज्ञ

C. मानवविज्ञान के प्रोफेसर

D. भारतीय कानून के विद्वान



श्री एल.के.अनन्तकृष्ण अय्यर को किस समिति का अध्यक्ष चुना गया?

A. इंडियन साइंस कांग्रेस का मानवविज्ञान विभाग

B. भारतीय समाजशास्त्र आयोग

C. भारतीय मानवविज्ञान परिषद

D. राष्ट्रीय मानवविज्ञान समिति



श्री एल. के. अनन्तकृष्ण अय्यर किस विश्वविद्यालय में भारत के प्रथम स्नातकोत्तर मानवविज्ञान विभाग की स्थापना करने में मदद की?

A. मद्रास विश्वविद्यालय

B. कलकत्ता विश्वविद्यालय

C. बंबई विश्वविद्यालय

D. लखनऊ विश्वविद्यालय



गोविंद सदाशिव घुर्ये को किस चीज का श्रेय दिया जाता है?

A. समाजशास्त्र को एक संस्थागत रूप में स्थापित करना

B. मानवविज्ञान की नई शाखा की स्थापना

C. पाश्चात्य समाजशास्त्र की नकल

D. भारतीय अर्थशास्त्र के विकास



गोविंद सदाशिव घुर्ये ने बंबई विश्वविद्यालय में किस स्तर पर समाजशास्त्र विभाग की अध्यक्षता की?

A. स्नातक

B. स्नातकोत्तर

C. डॉक्ट्रेट

D. अनुसंधान



गोविंद सदाशिव घुर्ये ने बंबई विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में कितने वर्षों तक कार्य किया?

A. 20 वर्ष

B. 25 वर्ष

C. 30 वर्ष

D. 35 वर्ष



गोविंद सदाशिव घुर्ये ने किस संस्था की स्थापना की?

A. इंडियन एंथ्रोपोलॉजिकल सोसाइटी

B. इंडियन सोशयोलॉजिकल सोसायटी

C. इंडियन सांस्कृतिक सोसाइटी

D. इंडियन समाजशास्त्र परिषद



गोविंद सदाशिव घुर्ये ने किस जर्नल का प्रकाशन किया?

A. सोशयोलॉजिकल बुलेटिन

B. इंडियन जर्नल ऑफ सोसियोलॉजी

C. एशियन सोसियोलॉजिकल रिव्यू

D. मानवविज्ञान पत्रिका



गोविंद सदाशिव घुर्ये का डॉक्ट्रेट शोध निबंध किस नाम से प्रकाशित हुआ?

A. कास्ट एंड रेस इन इंडिया

B. इंडियन जाति सिस्टम

C. जाति और प्रजाति के मुद्दे

D. भारतीय जाति की विशेषताएँ



घुर्ये द्वारा जाति की कौन सी विशेषता है?

A. जाति का निर्धारण जन्म से होता है

B. जाति की सदस्यता केवल शिक्षा के आधार पर मिलती है

C. जाति व्यवसाय के चुनाव को स्वतंत्र छोड़ देती है

D. जाति की सदस्यता केवल शादी के आधार पर मिलती है



घुर्ये के अनुसार जाति किस पर आधारित होती है?

A. सामाजिक अंतः क्रिया

B. खंडीय विभाजन

C. आर्थिक विकास

D. सांस्कृतिक आदान-प्रदान



गोविंद सदाशिव घुर्ये ने समाजशास्त्र का कौन सा पहलू पोषित किया?

A. एक भारतीय विषय के रूप में

B. पाश्चात्य दृष्टिकोण को अपनाना

C. आर्थिक दृष्टिकोण को प्राथमिकता देना

D. वैश्विक समाजशास्त्र के सिद्धांतों को लागू करना



ध्रुजटि प्रसाद मुखर्जी ने समाजशास्त्र से पहले कौन-कौन से विषयों का अध्ययन किया?

A. इतिहास और अर्थशास्त्र

B. समाजशास्त्र और राजनीति

C. गणित और भौतिकी

D. साहित्य और दर्शन



ध्रुजटि प्रसाद मुखर्जी ने किस विषय पर एक श्रेष्ठ रचना लिखी है?

A. भारतीय संगीत

B. भारतीय राजनीति

C. भारतीय दर्शन

D. भारतीय अर्थशास्त्र



ध्रुजटि प्रसाद मुखर्जी के अनुसार, भारतीय सामाजिक व्यवस्था का विशिष्ट लक्षण क्या है?

A. व्यक्तिवादी दृष्टिकोण

B. सामाजिक समूहों का केंद्रीकरण

C. पाश्चात्य आधुनिकता

D. औद्योगिकीकरण



परंपरा शब्द का मूल अर्थ क्या है?

A. प्रेषित करना

B. बदलना

C. विकसित करना

D. नष्ट करना



भारतीय परंपरा में परिवर्तन के सिद्धांतों में कौन-कौन से सिद्धांत शामिल हैं?

A. श्रुति, स्मृति, अनुभव

B. परंपरा, संस्कृति, धर्म

C. आधुनिकता, पश्चिमीकरण, तर्क

D. जाति, धर्म, संस्कृति



ध्रुजटि प्रसाद मुखर्जी के अनुसार भारतीय समाजशास्त्र का पहला कर्तव्य क्या था?

A. पश्चिमी समाजशास्त्र का अध्ययन

B. सामाजिक परंपराओं के बारे में पढ़ना

C. व्यक्तिवादी दृष्टिकोण अपनाना

D. आधुनिक समाजशास्त्र के सिद्धांतों को अपनाना



ध्रुजटि प्रसाद मुखर्जी ने भारतीय परंपरा की कौन सी विशेषता को महत्वपूर्ण माना?

A. सामाजिक समूहों की अनिवार्यता

B. व्यक्तिगत स्वायत्तता

C. पाश्चात्य विचारधारा

D. औद्योगिक परिवर्तन



ध्रुजटि प्रसाद मुखर्जी के अनुसार, भारतीय समाजशास्त्री के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है?

A. समाजशास्त्री होना

B. भारतीय होना

C. पश्चिमी दृष्टिकोण अपनाना

D. औद्योगिक दृष्टिकोण अपनाना



ए.आर.देसाई किस राजनीतिक विचारधारा के समर्थक रहे हैं?

A. मार्क्सवाद

B. लिबरलिज़्म

C. कंजरवेटिविज़्म

D. उदारवाद



ए. आर. देसाई ने किस विषय पर अपनी थीसिस प्रकाशित की?

A. द सोशल बैकग्राउंड ऑफ इंडियन नेशनलिज्म

B. द मिथ ऑफ़ द वेलफेयर स्टेट

C. मार्क्सवाद एंड इंडियन सोसाइटी

D. द पॉलिटिक्स ऑफ़ सोशल चेंज



ए. आर. देसाई की थीसिस किस वर्ष प्रकाशित हुई?

A. 1945

B. 1948

C. 1950

D. 1952


ए. आर. देसाई ने बंबई विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में किसके तहत पढ़ाई की?

A. जी.एस. घुर्ये

B. एम.एन. श्रीनिवास

C. राधाकमल मुखर्जी

D. सतीश चंद्र मुखर्जी



ए. आर. देसाई के अनुसार कल्याणकारी राज्य की अर्थव्यवस्था किस प्रकार की होती है?

A. मिश्रित

B. पूंजीवादी

C. समाजवादी

D. स्वतंत्र



मैसूर नरसिंहाचार श्रीनिवास ने डॉक्ट्रेट की उपाधि कहाँ-कहाँ प्राप्त की?

A. बंबई विश्वविद्यालय और ऑक्सफोर्ड

B. दिल्ली विश्वविद्यालय और हार्वर्ड

C. कलकत्ता विश्वविद्यालय और कैम्ब्रिज

D. जयपुर विश्वविद्यालय और येल



जी.एस. घूर्ये के अनुसार, जाति एक संस्था के रूप में क्या प्रतिबंध लगाती है ?

A. सामाजिक अंतः क्रिया

B. व्यक्तिगत स्वतंत्रता

C. आर्थिक अवसर

D. शिक्षा के अवसर



श्रीनिवास का डॉक्ट्रेट शोध निबंध किस नाम से प्रकाशित हुआ?

A. रिलीजन एंड सोसायटी अमंग द कुर्गस ऑफ़ साऊथ इंडिया

B. इंडियन विलेज़ एंड सोसायटी

C. द सोशियल स्ट्रक्चर ऑफ़ साऊथ इंडिया

D. द पॉलिटिक्स ऑफ़ रिलीजन



श्रीनिवास ने किस विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग की स्थापना की?

A. दिल्ली स्कूल ऑफ़ इकॉनोमिक्स

B. महाराजा सायाजीराव विश्वविद्यालय, बड़ौदा

C. जयपुर विश्वविद्यालय

D. कलकत्ता विश्वविद्यालय



ध्रुजटि प्रसाद मुखर्जी ने समाजशास्त्र की ओर क्यों मुड़ा?

A. भारतीय इतिहास और अर्थशास्त्र के प्रति असंतोष के कारण

B. पाश्चात्य समाजशास्त्र के प्रति आकर्षण के कारण

C. केवल पेशेवर अवसर के कारण

D. सामाजिक सक्रियता के कारण



ए. आर. देसाई किस वर्ष भारतीय सोशयोलॉजिकल सोसायटी के अध्यक्ष बने?

A. 1950

B. 1955

C. 1960

D. 1965



ध्रुजटि प्रसाद मुखर्जी ने भारतीय समाजशास्त्र को किस दृष्टिकोण से देखा?

A. सामाजिक दृष्टिकोण

B. आर्थिक दृष्टिकोण

C. ऐतिहासिक दृष्टिकोण

D. व्यक्तिवादी दृष्टिकोण



श्रीनिवास के अनुसार भारतीय गाँव के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने का महत्वपूर्ण अनुभव क्या था?

A. एक साल तक गाँव में रहना

B. कई बार सर्वेक्षण और साक्षात्कार करना

C. केवल शैक्षिक अध्ययन

D. केवल सांस्कृतिक अवलोकन



ऑक्सफोर्ड में प्रवक्ता के रूप में नियुक्ति के बाद श्रीनिवास ने क्यों भारत लौटने का निर्णय लिया?

A. नई शैक्षिक अवसरों की तलाश में

B. पारिवारिक कारणों से

C. भारतीय समाजशास्त्र में योगदान देने की इच्छा के कारण

D. स्वास्थ्य कारणों से



श्रीनिवास ने बड़ौदा में किस विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र विभाग के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार सँभाला?

A. महाराजा सायाजीराव विश्वविद्यालय

B. बड़ौदा विश्वविद्यालय

C. गुजरात विश्वविद्यालय

D. भारत विश्वविद्यालय



ए.आर.देसाई ने 'द मिथ ऑफ़ द वेलफेयर स्टेट' में क्या किया?

A. इसकी विवेचनात्मक समीक्षा की

B. इसका समर्थन किया

C. इसकी आलोचना की

D. इसकी बुनियादी धारणाओं को प्रस्तुत किया


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Ok, Go it!